सिगरेट पीने से क्या होता है Cigarette peene se kya hota hai (in Hindi)

 

क्या सिगरेट पीना सच में जानलेवा हैं भी की नहीं।

सिगरेट पीने से क्या होता है Cigarette peene se kya hota hai (in Hindi)

तो आप रोज़ बीड़ी या सिगरेट पीते हैं, एक बार नहीं, कई बार पीते है, कोई दिक्कत दिखती नहीं है आपको इसलिए आप छुट्टी लगाते रहते हैं लेकिन आपकी पत्नी या आपके माता पिता को लगता है कि सिगरेट या बीड़ी पीना बुरी बात होती है और कहीं ना कहीं आप भी ऐसा ही मानते हैं तो आज हम ये देखेंगे कि सिगरेट पीने से होता क्या है

सिगरेट के अंदर होता क्या है?

आपने कभी जानने की कोशिश की है की एक सिगरेट के अंदर होता क्या है?

आपको पता है जब एक सिगरेट जलती है तो उसमें से करीब 7000 केमिकल्स बाहर निकलते हैं, जिनमें से 250 के करीब हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं। और इतना ही नहीं। इनमें से करीब 50 केमिकल्स कार्सिनोजेन्स होते हैं। यानी की वो आपके शरीर में कैंसर पैदा कर सकते हैं। तो मैं आपको इनमें से कुछ केमिकल्स के बारे में बताती हूँ। ऐसीटोन जो नेल पॉलिश में होता है Actice acid जो आपको हेयर डाइ में भी मिल जाएगा अमोनिया जो घर की साफ सफाई और क्लीनिंग में इस्तेमाल किया जाता है।

सिगरेट पीने से क्या होता है Cigarette peene se kya hota hai (in Hindi)


आर्सेनिक आपको चूहे मारने की दवाई में मिल जाएगा। कार्बन मोनोऑक्साइड जो गाड़ी से निकलने वाले धुएं में होता है और तार का नाम कैसे ना लू जो सड़क बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। इन केमिकल्स की लिस्ट तो बहुत लंबी है लेकिन स्मोक करने वाले की जिंदगी छोटी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक हर साल दुनिया में करीब 60,00,000 लोग तंबाकू के सेवन से मर जाते हैं। यानी की हर पांच सेकंड में एक मौत अजीब बात है। हम पोल्लुशन से इतना दूर भागते हैं, पर सिगरेट के पोल्लुशन को खुद ही अपने अंदर डालते रहते हैं।

सिगरेट से बीमारियां

सोचिये क्या हाल होता होगा हमारे शरीर का जब उसके अंदर ये जहरीले केमिकल्स जाते होंगे।

आप जानना चाहते हैं क्या होता है? तो जब भी आपको ये बीड़ी या सिगरेट का धुआं अपने अंदर लेते हैं तो वो आपके फेफड़ों में पहुंचता है जहाँ से वो आपके खून में चला जाता है और खून के द्वारा पूरे शरीर में फैल जाता है। इसीलिए स्मोकिंग से एक नहीं तरह तरह की बीमारियां हो सकती है जैसे दिल की बिमारी, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, फेफड़ों में बिमारी, शरीर के अलग अलग हिस्सों में कैंसर।

इससे ज्यादा और क्या चाहिए? आपने निकोटीन का नाम सुना ही होगा जो बीड़ी या सिगरेट में पाया जाता है। इसी निकोटीन की वजह से आपको सिगरेट या बीड़ी पीने की लत लगती है। निकोटीन के कारण आपके अंदर एपिनेफ्रीन नामक हार्मोन रिलीज होता है जो आपका हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ाता है और बहुत से लोगों में जो तम्बाकू का सेवन करते हैं, चाहे सुट्टा लगाके या चबाके हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती है।

आपको भी ये साथ ही साथ निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड आपकी आर ट्रीस यानी रक्त धमनियों को चोट पहुंचा सकता है और इसी चोट को ठीक करने के लिए वहाँ बहुत सारा प्लैक जमा हो जाता है, जिसके कारण रक्त के अभाव में दिक्कत आती है के इस तरह ब्लॉक हो जाने के कारण आपके दिल तक ऑक्सीजन अच्छे से नहीं पहुँच पाता और आपके हार्ट अटैक होने के चान्सेस ज्यादा बढ़ जाते हैं।

सिगरेट पीने से क्या होता है Cigarette peene se kya hota hai (in Hindi)


इतना ही नहीं जब सिगरेट का धुआं आपके फेफड़ों में जाता हैतो उसके केमिकल्स आपके फेफड़ों के अंदर घुस जाते हैं जिसको बाहर निकालने के लिए आपके फेफड़ों में म्यूकस बनता है, जो आप खांस खांस के बाहर फेंक देते हैं। लेकिन शरीर के अपने बचाव के बावजूद भी धीरे धीरे कुछ समय बाद उसके बचाव करने की शक्ति खत्म हो जाती है। ये फेफड़ों में भरने लगता है और आगे जाके सांस लेने में दिक्कत का कारण बनता है। आप खुद ही सोच कर देखिए कि आपके फेफड़े हवा सोखने के लिए बने हैं ना कि धुआं और उसके जहरीले केमिकल्स आप। हर एक सट्टे में अपने लंग्स में धुआं भरे जा रहे हैं।

तो कैसे सही हालत में रहेंगे? एक ना 1 दिन खराब हो ही जाएंगे। शायद आप के लिए इतना काफी नहीं है हार्ट डिज़ीज़ लम्ब डिज़ीज़ छोटी मोटी बाते तो आपके लिए मेरे पास एक बड़ा धमाका भी है। आपने सिगरेट का डब्बा तो देखा ही होगा जिसमें लिखा रहता है की सिगरेट कॉज़ कैन्सर सिगरेट से कैंसर होता है। क्या लगता है? कितनी सच्चाई है इस बात में और ये लिखने के बाद भी क्यों लोग स्मोक करते रहते हैं? उनको पता नहीं है या फर्क नहीं पड़ता।

बीड़ी, सिगरेट का सेवन करते हैं आप?

करते तो जैसा की आप देखते है की जो पैकेट है, जो आते है उसपे लिखा रहता है की तंबाकू हानिकारक है, सेहत के लिए के लिए गलत है, ये गलत है, इससे कैंसर भी हो सकता है। कैन्सर तो आप कितना इससे सहमत हैं? सिर्फ एक। अंजार आगये तो सबको मालूम है कि हानिकारक तो है ही है जिसकी हैबिट

पड़ी है आदत बनी हुई है तो छूटना भी इतनी जल्दी आसान नहीं तो आपने कोशिश की कभी छोड़ ली? कई बार कहने पर अब ये जब मार्केट में रहते हैं, किसी के साथ बैठते उठते है। हमने तो कोशिश करी, दूसरा चलो थोड़ा सा। इसमें आपने सुना है की कैंसर भी होता है, इसे मानते हैं आप कितना सच मानते हैं इस बात को हम तो 80% मानते क्योंकि हम पीते हुए भी अभी इस चीज़ को आप इससे लगा दो।

तो इस बात में कोई शक नहीं है की स्मोकिंग से कैंसर होता है। ज्यादातर लोग जो स्मोक करते हैं, उन मेलन कैन्सर पाया जाता है लेकिन अगर आप स्मोक करते हैं तो आपके पेट मूंगले खून और अन्य जगहों में भी कैंसर पैदा हो सकता है।

कैन्सर है क्या?

तो जैसे एक बिल्डिंग छोटी छोटी ईंट से बनी होती है, उसी तरह हमारा शरीर भी छोटे छोटे सेल से बना हुआ है। इन सेल्स के अंदर डीएनए मौजूद होता है जो इन सेल्स को चलाता है। डीएनए ही सेल्स को आदेश देता है की क्या काम करना है और कैसे करना है? अगर कभी किसी सेल के डीएनए में कोई डैमेज हो जाए या कोई खराबी आ जाये तो वो सेल एक खराब सेल का रूप ले लेता है।

सिगरेट पीने से क्या होता है Cigarette peene se kya hota hai (in Hindi)


मतलब अगर खराब हो जाए तो पूरा सेल ही खराब हो जाता है। ये खराब सेल्स जिन्हें कैंसर सेल्स भी कहते हैं, लगातार विभाजित होते रहते हैं और इनकी संख्या बढ़ती रहती है।

ये कैंसर सेल्स ठीक पे ऐसे काम नहीं करते हैं और जब भी किसी अंग में यह कैंसर सेल्स बढ़ जाते हैं तो वह अंग काम करना बंद कर देता है। तो जैसा की हमने पहले भी देखा था कि तंबाकू में अलग अलग कैंसर पैदा करने वाले केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो सेल्स के डीएनए को खराब कर के शरीर में।

आपको पता है ना की आपके इस धुएं से हैं। आपके आसपास के लोगों को भी परेशानी हो सकती है। जब भी आप स्मोक करते हैं तो उसका धुआं आपके आसपास के लोगों के अंदर भी जाता है और इसे पेसिव स्मोकिंग या सेकंड हैंड स्मोकिंग भी कहते हैं। नुकसान सिर्फ आपको ही नहीं आपकी बीवी, बच्चों और आसपास के लोगों को भी हो सकता है। अब आपको लग रहा होगा नहीं, नहीं इतना कहा।

आंकड़ों के मुताबिक हर साल करीब 6,00,000 लोग पैसे स्मोकिंग के कारण मर जाते हैं। मतलब स्मोकिंग की भी नहीं है और उसके कारण मर गए।

सिगरेट पीने से क्या होता है Cigarette peene se kya hota hai (in Hindi)


तो अगर आपको अपनी फिक्र नहीं है तो अपने आसपास के लोगों के लिए कम से कम जिनसे आप प्यार करते हैं, अपने परिवार वाले लोगों के सामने या आप स्मोक ना करें और आप लोग जो स्मोक नहीं करते पर आपके आस पास कोई और धुआं उड़ाता रहता है तो आप उनके सामने से कृपया उठकर चले जाये। इससे सामने वाले को भी अपनी गलती का एहसास होगा और आप भी उस जहरीले धुएं से बच जाएंगे। तो आपको लगने लगा होगा कि सिगरेट पीना बुरी बात नहीं बल्कि बेवकूफ़ी है। साथ ही साथ आप ये भी सोच रहे होंगे की

ये सच है कि तंबाकू में पाए जाने वाले निकोटीन नामक केमिकल की वजह से स्मोकिंग अडिक्टिव है यानी उसकी लत लग जाती है और इसीलिए बहुत से लोगों के लिए सिगरेट, बीड़ी छोड़ना आसान नहीं होता। लेकिन लाखों लोग सिगरेट, बीड़ी छोड़ पाए हैं, अपनी जिंदगी में उसके फायदे देख पाए हैं और आप के लिए भी यह मुश्किल नहीं है। अगर आप ठान ले तो एक छोटा सा प्रश्न आपके लिए भी क्या आप भी सिगरेट या बीड़ी छोड़ना चाहते हैं? पर छोड़ नहीं पाते हैं? अगर हाँ तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए।

सिगरेट पीने से क्या होता है Cigarette peene se kya hota hai (in Hindi)


साथ ही साथ वो लोग जो सिगरेट या बीड़ी से मुक्त हो पाए हैं, आप हमें जरूर बताएं कि आप ऐसा कैसे कर पाए और आपका एक्सपीरियंस कैसा रहा? क्या पता आपके एक्सपेरिएनसे किसी और को मदद मिल जाए, है ना? आपने स्मोक करने वाले दोस्तों या जानने वालों के साथ जरूर शेयर कीजिये।

इसलिए बेहतर खानपान और एक अच्छा सवस्थ संतुलित लाइफ स्टाइल बहुत जरूरी है। अपना ध्यान रखें ऐसे और fitnessxtips के लिए सब्सक्राइब कीजिए आज। viruwap

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
L