क्या आपको ब्लड प्रेशर हैं ? तो ये देखना आपके लिये बेहद ज़रुरी हैं

हाइपरटेंशन क्या है?
क्या आपको ब्लड प्रेशर हैं ? तो ये देखना आपके लिये बेहद ज़रुरी हैं


ब्लड प्रेशर दुनिया भर में सबसे बड़ा साइलेंट किलर माना गया है। हाइपरटेंशन को यानी सामान्य रक्तचाप, हाई ब्लडप्रेशर हर साल 17 मई को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है, जिसका सीधा मकसद लोगों को इस समस्या के प्रति जागरूक करना है। उच्च रक्तचाप को लेकर लोगों में जानकारी फैलाना और इसे नियंत्रण में रखने के नए और बेहतर तरीके इजाद करना बेहद जरूरी है। पहले समझिये हाइपरटेंशन क्या है? हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर।

एक खतरनाक बिमारी है। दरअसल यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें धमनियों में रक्त का दबाव काफी बढ़ जाता है। इसके कारण रक्त की धमनियों में रक्त का प्रवाह बनाए रखने के लिए हृदय को सामान्य से अधिक काम करने की जरूरत पड़ती है। हेल्थ कार्ड लाइन्स के मुताबिक 130/80 से ज्यादा ब्लड प्रेशर होने पर व्यक्ति हाइपरटेंशन की श्रेणी में आ जाता है। वैसे तो इससे किसी भी अंग को नुकसान हो सकता है लेकिन सबसे हाई रिस्क ज़ोन में आ जाता है। आपका

हाइपरटेंशन के लक्षण

हाइपरटेंशन के लक्षण क्या हैं, इसे समझिए सर और गर्दन में दर्द रहना, सांस लेने में तकलीफ, रात को धड़कन का बढ़ जाना, धुंधलापन। यूरिन यानी पेशाब में खून आना। सर चकराना थकान या सुस्ती?

हाई ब्लड प्रेशर के कारण

कारण स्ट्रेस की कमी, मोटापा, अनियंत्रित खानपान, प्रोसेस्ड फुड, अल्कोहल तले मसालेदार खाने, मांस आहार का अत्यधिक सेवन, रक्त में वसा की अधिकता, अस्वस्थ असंतुलित जीवनशैली, स्मोकिंग। हमने इस विषय पर राय जानी। सीनियर का रोल लॉज इस डॉक्टर प्रवीन सिंह से उनका कहना है 90 से पचानवे परसेंट मरीजों को यह पता ही नहीं होता। उन्हें हाइपरटेंशन है या उनका ब्लड प्रेशर ज्यादा है। ये एक तरह का साइलेंट किलर है। अगर आपको पता ही ना हो ब्लड प्रेशर लाइफ स्टाइल मॉडिफिकेशन

हाई ब्लड प्रेशर से क्या हो सकता है

आज कल के भागदौड़ भरी जिंदगी, फास्ट फूड और डेली रूटीन की वजह से हर उम्र के लोगों में बीपी की समस्या आम से हो गई है और ब्लडप्रेशर के मरीजों की तादाद दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। क्या बूढ़े, क्या जवान आज कल बच्चो को भी बीपी की परेशानी से जूझना पड़ा है। यही नहीं ब्लड प्रेशर की बिमारी मामूली सी लगती है लेकिन अगर इस पर काबू ना पाया जाए तो इससे हार्ट की प्रॉब्लम, स्ट्रोक और किडनी की बिमारी हो सकती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जाए।

सबसे ज़रूरी मांगता है। सिर्फ दवाइयाँ ही नहीं इससे स्ट्रोक, हार्ट, किडनी फेल्यर कितने ही खतरों को रोका जा सकता है। डॉक्टर प्रवीण सिंह जो डाइट सुझाते हैं, उसके मुताबिक धूम्रपान और अल्कोहल नहीं ले। नमक बेहद कम या नहीं ले, ये बेहद जरूरी है। चावल, आटा, कमले, सीज़न लताजी, फ्रूट्स, जड़ वाली सब्जियां ज्यादा ले। साबुत अनाज ओमेगा थ्री फैटी एसिड का सेवन बढ़ाएं। रेड मीट फैटी डेरी प्रोडक्ट्स नहीं ले पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर,

हाइपरटेंशन में क्या करें करें

बता दें कि ब्लड प्रेशर कम हो या ज्यादा दोनों ही खतरनाक होते हैं लेकिन हाई ब्लड प्रेशर आपको ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। तो चलिए इसे कंट्रोल में रखने के लिए

क्या आपको ब्लड प्रेशर हैं ? तो ये देखना आपके लिये बेहद ज़रुरी हैं

प्रोटीन से भरपूर खाना हफ्ते में 4 दिन आपको रोज़ 40 मिनट का तेज व्यायाम करना है। साथ ही वे कहते हैं ब्लड प्रेशर को सही तरीके से मॉनिटर करे। पेंशन बैठा हूँ दोनों पैर जमीन को छुए रिलैक्स तो उसके हार्ट का लेवल बाजू पर बांधनेवाला कप मशीन का लेवल 1 मिनट जाती दवाइयां पहले से ज्यादा आधुनिक और अच्छी आती रहती टाइमली अपने चिकित्सक से सलाह लेते रहें। हाइपरटेंशन की बिमारी ने पैर पसारे हैं।

क्या आपको ब्लड प्रेशर हैं ? तो ये देखना आपके लिये बेहद ज़रुरी हैं

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के घरेलु टिप्स

चलिए इसे कंट्रोल में रखने के लिए आज हम आपको बताते हैं कुछ जिससे कई बीमारियों में फायदा मिलेगा और साइड इफेक्ट्स भी नहीं होगा। देर किस बात की बताते हैं हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के घरेलु टिप्स।

  • गेहूं और चने के आटे को बराबर मात्रा में लेकर बनाई गई रोटी खूब चबा चबा कर खाएं और आटे से चोकर न निकालें। ये ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है।
  • लहसुन लहसुन में एलिसिन होता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है और मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है। ब्लड प्रेशर के डायलॉग स्टिक और सिस्टॉलिक सिस्टम में भी राहत देता है। यही वजह है कि ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना खाली पेट, एक लहसुन की कली निकलनी चाहिए।
  • इलायची माना जाता है कि इलायची को रोज़ खाने से ब्लड प्रेशर प्रभावी ढंग से कम होता है। इसे खाने से शरीर को ऐन्टी ऑक्सीडेंट मिलते हैं साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।
  • मूली वैसे तो ये एक सब्जी है लेकिन मूली के पत्तों में एंटी हाइपरटेंशन के तत्व मौजूद होते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख दिल को सवस्थ बनाए रखता है।
  • तरबूज़ और खसखस तरबूज के बीज की गिरी और खसखस अलग अलग पीस कर एक बराबर मात्रा में मिलाकर रखने की और इसको रोजाना सुबह एक चम्मच इस्तेमाल करें। इससे भी बढ़ते हुए ब्लड प्रेशर में काफी फायदा होगा।
  • अजवाइन इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में बहुत ज्यादा किया जाता है। आयुर्वेद में चुटकी भर अजवाइन खाने की सलाह दी जाती है, वहीं ये खाने से हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है।
  • आंवले का रस आंवला कई बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन एक बड़ा चम्मच आंवले का रस और उतना ही हनी मिलाकर सुबह शाम लेने से हाई ब्लड प्रेशर में राहत मिलती है।
क्या आपको ब्लड प्रेशर हैं ? तो ये देखना आपके लिये बेहद ज़रुरी हैं

तो दोस्तों देखा आपने अगर आप हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं और इसके लिए आप अंग्रेजी दवाइयां खाकर बीपी को कंट्रोल करते हैं जिससे कई साइड इफेक्ट्स भी हो जाते हैं तो इसके लिए सबसे बेहतर है ये उपाय। खैर, हम तो आपसे यही कहेंगे की अंग्रेजी दवाइयों की जगह घरेलू नुस्खे अपनाये।

इसलिए बेहतर खानपान और एक अच्छा सवस्थ संतुलित लाइफ स्टाइल बहुत जरूरी है। अपना ध्यान रखें ऐसे और fitnessxtips के लिए सब्सक्राइब कीजिए आज। viruwap

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
L